Breaking Posts

6/trending/recent

Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Gadgets

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने किसानों के उत्पादनों को अच्छा मूल्य दिलाने

   जिलाधिकारी डा0 उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में जिला भूमि एवं जल संरक्षण समिति व किसान उत्पादन संगठनों एवं जनपदीय उर्वरक समिति की बैठकें आहूत की गयी। 

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने किसानों के उत्पादनों को अच्छा मूल्य दिलाने एवं उनके जीवन में आर्थिक समृद्धि लाने के लिए उन्होने किसानों एवं उनके (एफ पी ओ) किसान उत्पादन संगठनों के साथ बैठक कर उनकी प्रगति को जाना। उन्होने जनपद मे गठित किसान उत्पादन संगठनों के प्रमुखों से एक-एक कर वार्ता कर उनके संगठन के विस्तार को जाना और उसमें आ रही समस्याओं को सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित कर निस्तारित कराया।

 बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने किसानों की फसलों को उच्च मूल्य दिलानें के लिए फल व सब्जियों को कोल्ड में संरक्षित रखने एवं फूड प्रोसेसिंग सेण्टर बनाने के लिए उप निदेशक कृषि एवं जिला उद्यान अधिकारी को निर्देश दिए कि वह प्रस्ताव बनाकर  शासन स्तर पर भिजवायें। बैठक में टूण्डला के फार्मर प्रोडयूसर लि0 कम्पनी के अध्यक्ष उदय प्रताप सिंह द्वारा बताया गया कि हमारे द्वारा मण्डी समिति का लाइसेंस ले लिया गया है, जिसे कृषकों द्वारा उत्पादन की जाने वाली सब्जियों की बिक्री जा रही है। अरांव किसान प्रोडयूसर लि0 कम्पनी द्वारा बताया गया कि उन्होने नाबार्ड द्वारा 3.95 लाख अनुदानित राशि से आलू बीज उत्पादन का कार्य किया है एवं आटा मील खोलने के लिए डीपीआर तैयार किया जा रहा है, जिलाधिकारी ने सभी एफपीओ अध्यक्षों को निर्देश दिए कि वह ज्यादा से ज्यादा कृषकांे को अपनी कम्पनी में जोड़े जिससे सभी किसानों को योजना का लाभ मिल सके।

जिलाधिकारी द्वारा जनपदीय उर्वरक समिति की समीक्षा बैठक के दौरान जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित किया गया कि कृषकों को गुणवत्तायुक्त उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाये। जिला कृषि अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में 18828 मै0टन यूरिया तथा 5958 मै0 टन डी0ए0पी0 उपलब्ध है। 09 जुलाई 2023 को इफ्को की एक रैक मात्रा 3712 मै0टन डी0ए0पी0 जनपद को प्राप्त हुई है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जिला कृषि अधिकारी सतत् निरीक्षण एवं छापेमारी की कार्यवाही करते रहें। विके्रता द्वारा जमाखोरी, कालाबाजारी अथवा निर्धारित दर से अधिक दरों पर बिक्री तथा अन्य उत्पादों की टैगिंग की शिकायत मिलने पर तत्काल संबंधित विके्रता के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराने के निर्देश दिये गये। बैठक में उपस्थित उर्वरक कम्पनी प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि वह उर्वरक प्लान के अनुसार आवंटित उर्वरकों को समय से आपूर्ति करें, जिससे कि कृषकों की माॅंग के अनुरूप समय से उनको उर्वरक प्राप्त हो सके। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने साधन सहकारी समिति दीदामई, दौंकेली, टूण्डली एवं आशीष खाद भण्डार, रजावली चैराहा को उर्वरक वितरण हेतु प्रयोग में आने वाली पी0ओ0एस0 मशीन वितरित कीं। बैठक में उप कृषि निदेशक, जिला कृषि अधिकारी सुमित कुमार चैहान, जिला भूमि संरक्षण अधिकारी प्रथम व चतुर्थ, अपर जिला सहकारी अधिकारी, जिला प्रबधंक, पी0सी0एफ0, महा प्रबंधक, जिला सहाकारी बैंक व सभी उर्वरक प्रदायकर्ता कम्पनियों के प्रतिनिधियों/थोक उर्वक विके्रताओं द्वारा प्रतिभाग किया।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom